राम राम सा ! राजेश्वर प्रसाद से राजेश पायलट तक !

राम राम सा ! राजेश्वर प्रसाद से राजेश पायलट तक !

rajesh pilot gurjar history sachin pilot राजेश पायलट गुर्जर इतिहास सचिन पायलट

pic source – google

 10 फरवरी सन 1945 को  उत्तर प्रदेश के जिला गौतम बुध नगर ( तब जिला गाजियाबाद ) के गाँव वेदपुरा में एक गुर्जर परिवार में  जन्मे राजेश्वर प्रसाद  के पिता एक सैनिक थे । 10 वर्ष की उम्र तक साधारण जीवन जीते राजेश्वर प्रसाद के परिवार पर संकट तब आया जब इनके पिता का आकस्मिक देहांत हो गया , उस वक्त इनकी उम्र 11 साल थी।   परिवार में माता , विवाह योग्य दो बहनों और एक छोटे भाई का दायित्व इनके ऊपर आ गया,  जिससे जिम्मेदारी की भावना बहुत कम उम्र  में आ गयी । उस उम्र में पैदल कई किलोमीटर नंगे पैर चलते हुए भी शिक्षा पूरी करने की लगन और कुछ करने की चाहत लिए राजेश्वर प्रसाद को कुछ सालो के बाद गाँव छोड़कर दिल्ली आने का निर्णय लेना पड़ा , जहाँ उनके  चचेरे भाई की दूध की डेरी थी ।
ये समय राजेश्वर प्रसाद के लिए कड़ी मेहनत का था । राजेश सुबह जल्दी उठते , दूध निकालते और मंत्रियो की कोठी में दूध देने जाते फिर जल्दी आकर स्कूल भी जाते।  इसी तरह शाम को भी दूध बाटकर फिर पढने के लिए समय निकालते।  ये वो कठिन समय था जब राजेश्वर प्रसाद को संघर्ष में लैंप पोस्ट के नीचे भी पढ़ाई करनी पड़ी । लेकिन ये पीछे नहीं हटे और दोनों बहनों की शादी करने के अलावा छोटे भाई को  भी शिक्षा दिलवाई  लेकिन दुर्भाग्यवश छोटे भाई की आकस्मिक म्रत्यु ने इनको अंदर से तोड़ दिया ।
next पर क्लिक कर पढ़े पायलट जी का संघर्ष – 
2 of 7
Use your ← → (arrow) keys to browse

Comments

comments

Gurjar Today is the ultimate resource for the Gurjars ,providing Gurjars around the world a platform to interact with the community and connect with our roots.

2 Comments

  1. Sandeep Bidhuri - August 25, 2016 reply

    Rajesh pilot : A true leader !..we appreciate you & you will never be forgotten !! (saadar_naman) _/_

  2. JAi gurjar samhaj ki

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *