ब्रिगेडियर चांदपुरी- जब 120 जवानो के साथ 2000 पाक सैनिको को खदेड़ा और टैंक किये नष्ट !

ब्रिगेडियर चांदपुरी- जब 120 जवानो के साथ 2000 पाक सैनिको को खदेड़ा और टैंक किये नष्ट !

 

gurjar kuldeep singh chandpuri 1971 war with pakistan गुर्जर कुलदीप सिंह चांदपुरी , गुर्जर इतिहास gurjar history

ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी १९७१ के युद्ध के बाद अपने जवानों के साथ pic credit – jagran

ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का जन्म 12 नवम्बर 1940 को मोटगमरी (जोकि अब पाकिस्तान में है ) में  सरदार वतन सिंह मीलू (मीलू गोत्र के सिख गुर्जर) के यहाँ हुआ | इनका पैतृक गाँव जिला होशियारपुर में चांदपुर है जिसके नाम पर इन्हें चांदपुरी कहा जाता है |

1971 के युद्ध में पाकिस्तान की योजना थी कि लोंगेवाला पोस्ट पर हमला लिया जाए और उसी रास्ते से जैसलमेर पहुंचा जाए ! ये 4 दिसम्बर की रात की बात है | लोंगेवाला पोस्ट की जिम्मेदारी ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह के पास थी और उनके पास 120 बहादुर  जवान थे !  देर शाम ब्रिगेडियर चांदपुरी को सूचना मिली कि पाकिस्तान के ढेरो टेंक एक साथ लोंगेवाला पोस्ट की तरफ आ रहे है जिसमे एक साथ 2000 से ज्यादा जवान थे ! ब्रिगेडियर ने इसकी सूचना अपने से ऊपर के अधिकारियों को दी और मदद मांगी ! लेकिन किसी परिस्थितिवश मदद नहीं मिल पायी , उन्होंने हवाई मदद के लिए भी बोला लेकिन ये भी संभव नहीं हो सका ! दरअसल उस वक्त तकनीक इतनी एडवांस नहीं थी और रात के अँधेरे में लड़ाकू विमानों का वहां पहुचना मुश्किल भरा काम था !

इसी कम समय के उन्हें निर्णय लेना था कि उस समय पोस्ट छोड़कर सहायता मिलने तक के लिए चले जाए या फिर आखिरी सांस तक 120 जवानो के साथ मिलकर 2000 दुश्मनों से  मुकाबला करे जोकि 58 टेंको के साथ थे ! ब्रिगेडियर के पास समय कम था और जिम्मेदारी राष्ट्र की थी !

next पर क्लिक कर पढ़िए वो निर्णय जिसने इतिहास लिख दिया

2 of 6
Use your ← → (arrow) keys to browse

Comments

comments

Gurjar Today is the ultimate resource for the Gurjars ,providing Gurjars around the world a platform to interact with the community and connect with our roots.

2 Comments

  1. ROHIT GUJJAR - November 6, 2016 reply

    GREAT GUJJAR

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *